अमीर बनने का आसान और सही तरीका हिन्दी में powerful knowledge

rich

अमीर बनने का आसान और सही तरीक  The easy and the right way to become rich

इस दुनिया में सब कोई अमीर बनना चाहता है लेकिन बनता है कोई – कोई ही। 

 

इसका कारण क्या है? इसका मतलब क्या है?और लोग सोचने लग जाते है कि क्या मैं अमीर नहीं बन सकता हूँ? या नहीं बन सकता हूँ। 

 

यार, 

 

इन्हे कौन समझाए अमीर बनने का मतलब ये कभी – भी नहीं है कि मेरे पास बहुत या अधिक पैसा हो, बड़ा घर हो, नौकर हो, अंगरक्षक हो, बड़े – बड़े लोग मेरे पास आये और हाथ मिलाये या सलामी करें। या मैं जो वस्तु चाहूँ वह खरीद लु। 

 

 

वास्तव में, 

 

अमीर बनने का मतलब है कि हमें वे सारी चीजें हो, जिससे हम अपने साथ-दुसरों का भी मदद कर सके। 

 

मेरे कहने का मतलब है कि जो कोई भी दुसरे व्यक्ति या जानवर या किसी भी अन्य प्राणी का किसी न किसी प्रकार से मदद करता है तो वह अमीर है। 

 

अगर आप किसी भी प्राणी की मदद करते हैं तो आप अमीर है। भले ही आपके पास कम पैसा हो लेकिन अगर आपके पास थोड़े ही पैसे हो, पैसे या शरीर या मस्तिष्क या किसी भी चीज से दुसरों की मदद करते हैं तो। 

 

तो आज आपने जाना होगा कि आप सभी अमीर है।

 

तो आज के बाद आप ये कभी भी मत कहना कि मैं अमीर नहीं हुँ। आप भी अमीर है, मैं भी अमीर हुँ और ये सारी दुनिया के लोग भी अमीर है। अब लोग तो कहेगें कि मैं दूसरों की मदद करता हूँ लेकिन मेरे घर चलाने के लिए पैसे ही नहीं है तो मैं अमीर कैसे हूँ? तो यार मैंने कहा क्या है कि आप अमीर है। भले ही आपके पास अभी पैसे नहीं हैं इसलिए आप बोल रहे है कि आप अमीर नहीं है। आप पैसा कमा लिजिए जिससे आपके परिवार की जरुरत पुरी हो सके। 

 

पैसा हमारी कुछ जरूरतों को पूरा करता है। 

 

किसी ने कहा है कि, 

 

वे लोग जो समझते हैं कि पैसा से हर चीज खरीद सकते है 

 

वे वास्तव में गरीब होते हैं। 

 

आपको पता है इस दुनिया में कुछ लोग के पास बहुत पैसा है लेकिन फिर भी वे खुश नहीं रहते हैं जानते हैं क्यों? क्योंकि उनके पास भी कुछ खास बीमारी या अन्य दर्द है जिसे उन्हें वे पैसे से भी नहीं खरीद सकते हैं। 

 

तो बतावों क्या उनके पास इतना अधिक पैसा होने से उनका कुछ हो सकता है और कुछ ऐसे भी बीमारी है जिनका ईलाज पैसा से हो सकता है लेकिन आपके पास पैसा तो है ही नहीं। 

 

अब सवाल ये उठता है कि पैसा कैसे कमाये? 

 

पैसा कमाने के बहुत से उपाय है जिस प्रकार हमारे पास एक चीज होने के बाद हम दुसरा चीज की कमी महसूस होने लगती है उसी प्रकार पैसे कमाने के एक उपाय नहीं है बहुत से और अलग – अलग उपाय हमारे दिमाग में आने लगते है। अगर आप सोच ले कि आप पैसा कमाना चाहते हैं। 

 

अमीर बनने का तरीका

 

कुछ उपाय में बता देता हूँ अगर आप एक विधार्थी हैं तो आपको अधिक पढ़ना चाहिए। आपको आज भले ही आपके पास पैसे न हो लेकिन जब आपके पास पैसे आने लगेगा तो इतना आयेगा कि आप सोच भी नहीं सकते हैं। और हाँ, आप पढ़ाई के साथ चाहे तो आप किसी medical दुकान या medical lab या किसी दुकान जैसे – कपड़े की दुकान, hotel इत्यादि में भी काम कर सकते हैं।

 

 

मेरे कुछ अनमोल विचार

 

 

आप पढ़े – लिखे हो तो bloging कर सकते हो। अगर आप एक साधारण आदमी है तो आप मेहनत – मजदूरी कर के भी आप पैसा कमा सकते है। अगर आपके पास कुछ पैसे हो तो आप खुद की भी एक छोटा – सा दूकान (चाय-काॅफी, किराना समान, छोटा होटल) खोल सकते हैं। अगर आप अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो आप केवल-और -केवल business करे और कैसे आगे बढ़ाये ये सोचे। 

 

किसी ने कहा है कि, 

 

लोग अपने घर या कपड़े से गरीब नहीं होते, 

 

बल्कि होते हैं तो केवल अपने दिमाग से। 

 

इसलिए आप लोग अपना दिमाग अधिक से अधिक लगाये जिससे आपको सफलता जल्दी से जल्दी मिले और आप भी करोड़ पति हो। 

Spread the love
Author: Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *