Mark Zuckerberg के अनमोल विचार जो आपको समझदार बना दे

Zuckerberg

Mark Zuckerberg (मार्क इलियट जुकरबर्ग) एक अमेरिकी है प्रौद्योगिकी उद्यमी और परोपकारी।

 

उन्हें फेसबुक के सह-संस्थापक और प्रमुख के रूप में जाना जाता है। इनका जन्म 14 may 1984 को व्हाइट प्लेन्स, न्यूयॉर्क , यूएस में हुआ था।

 

Mark Zuckerberg के अनमोल विचार 

 

1. हम और अधिक लोगों की सेवा करने के लिए कंपनी चला रहे हैं।

 

2. प्रश्न ये नही है कि, ‘ हम लोगों के बारे में क्या जानना चाहते हैं?’, प्रश्न ये है कि, ‘ लोग अपने बारे में क्या बताना चाहते हैं?’

 

3. लोगों को शेयर करने की पॉवर देकर हम दुनिया को और अधिक पारदर्शी बना रहे हैं।

 

4. बिजनेस का एक आसान सा नियम है, अगर आप उन चीजों को पहले करते हैं जो सरल हैं, तो आप वास्तव में बहुत अधिक प्रगति कर सकते हैं।

 

5. तेजी से बढ़ो और चीजों को तोड़ो। जब तक कि आप चीजों को तोड़ नहीं रहे, आप उतनी तेजी से नहीं बढ़ रहे हैं। 

 

 

Bill Gates motivational quotes in hindi

 

6. सबसे बड़ा रिस्क कोई रिस्क ना लेना है। इस दुनिया में जो सचमुच इतनी तेजी से बदल रही है , केवल एक रणनीति जिसका फेल होना तय है वो है रिस्क ना लेना।

 

7. Mark Zuckerberg, एक मिशन का निर्माण करना और एक बिजनेस का निर्माण करना साथ-साथ चलता है।

 

8. वो सवाल जो मैं लगभग हर दिन खुद से पूछता हूँ, “क्या मैं वो सबसे ज़रूरी काम कर रहा हूँ जो मैं कर सकता हूँ ?” 

 

9. लोग इसकी परवाह नहीं करते कि आप क्या कहते हैं, वे इसकी परवाह करते हैं कि आप क्या बनाते हैं।

 

10. हम ऐसे लोगों को खोजते हैं जो किसी चीज को लेकर पैशनेट हों। एक तरह से, ये लगभग मायने नहीं रखता कि आप किस चीज को लेकर पैशनेट हैं।

 

11. बेहतर होगा कि आप कोशिश करें और नाकामयाब हो जायें और उससे कुछ सीखें बजाये इसके की आप कुछ करें ही नहीं।

 

12. तेजी से बढ़ो और चीजों को तोड़ो। जब तक कि आप चीजों को तोड़ नहीं रहे, आप उतनी तेजी से नहीं बढ़ रहे हैं।

 

13. मेरा लक्ष्य कभी भी बस एक कम्पनी बनाने का नही था। कई लोग इसका गलत अर्थ लगाते हैं, मानो मुझे राजस्व या लाभ या ऐसी चीजों की कोई चिंता नहीं है। बल्कि बस एक कम्पनी ना होने से मेरा मतलब था बस एक कम्पनी नहीं खड़ी करना – कुछ ऐसा बनाना जो सचमुच दुनिया में एक बड़ा बदलाव लाये।

 

14. फेसबुक में जो बात सचमुच लोगों मोटीवेट करती है वो है ऐसी चीजें बनाना जिसपे उन्हें गर्व हो।

 

15. यूजर्स और जो लोग हमारी सेवाएँ प्रयोग करते हैं उनसे हमारा कमिटमेंट है कि फेसबुक एक फ्री सेवा है। ये अभी फ्री है। ये हमेशा फ्री रहेगी। हम विज्ञापनों और ऐसी ही चीजों से पैसे बनाते हैं।

 

16. Mark Zuckerberg, हम फेसबुक को सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाना चाहते हैं जहाँ लोग ये सीखने के लिए जा सकें कि चीजें बनती कैसे हैं।

 

17. मैंने सचमुच अपने छात्रावास के कमरे में फेसबुक कोड किया और वही से इसे लॉन्च किया। मैंने प्रति माह 85 $ पर एक सर्वर किराये पे लिया, और साइड में एक ऐड लगा कर उसे फण्ड किया, और तब से हम साइड में ऐड लगा कर ही इसे फण्ड कर रहे हैं।

 

18. फेसबुक की सच्ची कहानी बस इतनी सी है कि हमने पूरे समय बड़ी मेहनत से काम किया है। मेरा मतलब, जो रियल स्टोरी है वो शायद बहुत बोरिंग है , नहीं ? मेरा मतलब, हम छह साल तक अपने कंप्यूटर पर बैठ कर बस कोडिंग करते रहे।

 

19. मेरे सभी दोस्त जिनके छोटे भाई-बहन हैं जो कॉलेज या हाई स्कूल जा रहे हैं – मेरी सबसे ज़रूरी सलाह है। आपको प्रोग्राम कैसे करते हैं, सीखना चाहिए।

 

20. मेरा एक बड़ा अफसोस यह है कि फेसबुक के पास मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम इकोसिस्टम को आकार देने का एक बड़ा मौका नहीं है।

 

21. मैं गूगल की ओर देखता हूँ और सोचता हूँ कि उनका एक मजबूत एकेडेमिक कल्चर है। जटिल समस्याओं का सुन्दर समाधान करना।

 

22. Mark Zuckerberg, सीधे शब्दों में कहें तो हम पैसे बनाने के लिए सेवाओं का निर्माण नहीं करते, हम पैसे बनाते हैं ताकि बेहतर सेवाओं का निर्माण कर सकें।

 

23. विज्ञापन सबसे प्रभावी ढंग से तब काम करते हैं जब वो उसी चीज से सम्बंधित हों जिसे लोग पहले से ही करने का प्रयास कर रहे हैं।

 

24. एक अरब लोगों को कनेक्ट करने में मदद करना बहुत ही अद्भुत व सुखद है और मेरे अब तक के जीवन की वो चीज है जिस पर मुझे सबसे अधिक गर्व है।

 

25. बिल गेट्स हमेशा से ही मेरे जानने से पहले भी मेरे लिए एक गुरु और प्रेरणा रहे हैं। बस बड़े होने पर, मैंने स्वीकार किया कि Microsoft सुन्दर मिशन-केंद्रित है ।

 

26. हम क्या करेंगे हम कहेंगे, ‘ठीक है, आपके पास आपका पेज है, और यदि आप किसी के खिलाफ नुकसान का आयोजन करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, या किसी पर हमला कर रहे हैं, तो आप उस सामग्री को अपने पेज पर डाल सकते हैं, भले ही लोग ऐसा कर सकें। इससे असहमत हैं या इसे अपमानजनक पाते हैं। ‘ लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि न्यूज फीड में इसे व्यापक रूप से वितरित करने की हमारी जिम्मेदारी है।

 

Mark Zuckerberg

 

 

Mere kuch anmol vichar in hindi

 

27. निश्चित रूप से अनुभव और सामान के तत्व हैं। लेकिन ऐसी चीजें भी हैं जो मैं कर सकता हूँ। वह अन्य लोग जरूरी नहीं कर पाएंगे।

 

28. Mark Zuckerberg, मुझे चीजें बनाना पसंद है। मुझे अपनी तस्वीर खींचना पसंद नहीं है।

 

29. फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों वास्तव में किशोर के साथ लोकप्रिय हैं, अमेरिका में और दुनिया भर में दोनों। मुझे लगता है कि आप जो देखना शुरू कर रहे हैं वह यह है कि ये सभी अलग-अलग तरीके हैं जिन्हें लोग share करना चाहते हैं और संवाद करना चाहते हैं।

 

30. Facebook का मुख्य उपयोग इतना बड़ा है। लगभग 20 प्रतिशत समय लोग अपने फोन पर बिताते हैं फेसबुक पर।

 

Spread the love
Author: Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *