आप किसका जीवन जी रहे हैं the powerful motivation of life in hindi

आप किसका जीवन जी रहे हैं

वास्तव में, आप किसका जीवन जी रहे हैं? अब यह एक ऐसा प्रश्न है जिस पर आपको अवश्य विचार करना चाहिए क्योंकि किसी और के सपने में तल्लीन होना इतना आसान है कि आपको पता भी नहीं चलेगा और आप किसी के सपनों को पूरा करने में लग जायेगें। और अपने ज़िन्दगी को भुल जाओगे। अब आपको यह तय करना है कि अपने जीवन के बाकी दिनों को किसी और के जीवन को जीना है या नहीं। 

 

आप किसका जीवन जी रहे हैं? 

 

स्टीव जॉब्स ने इसे सर्वश्रेष्ठ कहा, 

 

“आपका समय सीमित है, इसलिए इसे किसी और की ज़िंदगी जीने में बर्बाद न करें।” 

 

हम सभी के पास यहां सीमित समय है, इसलिए अपने सपनों को ही चुनें। आपको तय करना होगा कि आप क्या चाहते हैं आपके जीवन में क्या-क्या होना चाहिए और क्या-क्या नहीं होना चाहिये। आप कितने दिनों के बाद सफल होना चाहते हैं। या दिन के बाद दिन, सप्ताह के बाद सप्ताह, महीनें के बाद महीनें, और वर्ष के बाद वर्ष करना चाहते हैं?

 

हार जाने का डर सबसे बड़ा डर कोशिश न करना। 

डर क्या है, डर वह है जो लोगों को उनके महानतम जीवन जीने और अधिक से अधिक ऊंचाइयों के लिए प्रयास करने से रोकने का कार्य करता है। अधिकांश लोग अपने स्वयं के रास्ते पर कदम रखने और हड़ताल करने से डरते हैं और अपना जीवन ऐसे सेट करते हैं कि वे वास्तव में जीना चाहते हैं, यह भीड़ अपने में शामिल करने के लिए आपसे कुछ भी नहीं लेता है। और आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो आपको अपने सपनों की दिशा में कदम उठाते हुए अपने भीतर व्याप्त आशंकाओं से छुटकारा पाना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको इस डरपोक जीवन को जारी रखना होगा।

 

 

Bill Gates best quotes in hindi motivation

 

 

यदि आप इस दुनिया के भीड़ में शामिल नहीं होना चाहते हैं तो व्यक्तिगत विकास में संलग्न होकर आपको खुद को विकसित करना होगा। यदि आप सफल होना चाहते हैं तो आपको सफलता के बारे में सीखना शुरू करना चाहिए। यदि आप कोई कार्रवाई नहीं करते हैं और उन लोगों से नहीं सीखते हैं जो एक अनोखे जीवन की राह पकड़ चुके हैं, तो आप कैसे सफल होने की उम्मीद कर सकते हैं? आपके लिए वह जीवन जीना संभव है, जिसे आप अपने सपनों में समय लगाकर हर दिन एक निर्धारित प्रयास करना चाहते हैं।

 

 

आप किसका जीवन जी रहे हैं

 

 

आपके सपने दिन-रात फलने-फूलने के लिए जा सकते हैं या वे आपके साथ जाने पर आपके साथ विघटित हो सकते हैं, जो पूरी तरह से आपके ऊपर है। क्या आप कभी यह देखने का मौका नहीं लेंगे कि आप वास्तव में क्या हासिल करने में सक्षम हैं? या क्या आप एक डरपोक आत्मा बनते जा रहे हैं, जो जीवन से डरती है कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं? बस वही करें जो कमजोर दिमाग वाले लोग दैनिक रूप से करते हैं और आपका जीवन बहुत अधिक नहीं होगा। आपको केवल उन कार्यों पर ध्यान केंद्रित करके, जो आपके जीवन को दूसरे स्तर पर ले जाएंगे, आपको नए स्तरों पर अपनी पीस को बढ़ाना होगा। उन कार्यों पर कड़ी मेहनत करें जो सबसे ज्यादा मायने रखते हैं। क्या तुम यह नहीं देखना चाहते कि तुम्हारे भीतर क्या है? क्या आप उन लोगों में से नहीं होना चाहते जो औसत दर्जे के व्यक्ति होने के बजाय कुछ करते हैं? आपके सपनों के जीवन को जीने के लिए आपको सबसे अधिक समय देना चाहिए। आप किसका जीवन जी रहे हैं। 

 

 

Thomas Alva edison के अनमोल वचन उपदेश विचार प्रेरणादायक सुविचार कथन

 

 

बस इस नकली रहन सहन के साथ न रुकें, ओर कुछ छोटा शुरू करें जबकि आप अभी भी औसत दर्जे के जीवन के गुलाम हैं तो आप औसत दर्ज के जिन्दगी से बाहर निकले और अपने सपनों के जीवन का निर्माण करते रहें। दुनिया को आपकी महानता से उन तरीकों से छुआ जाएगा, जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा।

 

आप किसका जीवन जी रहे हैं क्या यह वहीं है? जो आपने सोचा था। 

 

क्या यह वह जीवन है जो आपने अपने लिए योजना बनाई थी जब आप छोटे थे? क्या यह आपके लिए अंत है? क्या आप जीवन भर यही करते रहेंगे? क्या यही वह जीवन है जिसे आपने स्वीकार किया है? क्या आप खड़े नहीं हो रहे हैं और आप जो चाहते हैं उसके लिए लड़ रहे हैं? हिम्मत करके खड़े हो जाओ और कहो’ यह मुझसे नहीं है’। उठो और यह पता लगाने के लिए कार्रवाई करो कि क्या तुम जीवित यानी खुशी से आते हैं और बाहर जाते हैं। दुनिया को और अधिक लोगों की जरूरत है जो पर्सेंट (%) में नहीं Number में हो। झूठ जीवन जीना आसान है, बस भीड़ से पूछें कि वे दैनिक आधार पर क्या करते हैं और आप देखेंगे कि वे अपनी परिस्थितियों को बदलने के लिए बिल्कुल कुछ नहीं करते हैं, लेकिन दिन के बाद निचले स्तर के जीवन में संलग्न होते हैं।

 

 

आप किसका जीवन जी रहे हैं

 

 

आप किसका जीवन जी रहे हैं, यह आपका जीवन है, इसलिए इसे जिस तरह से आप इसे जीना चाहते हैं, उसे जीने का साहस करें। अपने भीतर आत्मविश्वास रखें और जानें कि जब आप खुद पर विश्वास करेंगे तो आप अजेय हो जाएंगे। आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहिए, इस खेल में कोई भी माया नहीं है, आपको अपने जीवन को वहां ले जाना है जहाँ आप इसे ले जाना चाहते हैं।

 

आप किसका जीवन जी रहे हैं, मुझे आशा है कि आप एक प्रामाणिक या सफल जीवन जीने का आरंभ करेंगे जो कि आप कौन हैं, यह सच है कि केवल एक और भेड़ होने के बजाय दुनिया के लिए सेवा करेंगे, जो अपने सपनों को देने वाले विचारों की मानसिकता से घुसपैठ करता है। आप अपने सपनों की दुनिया में कदम रखो। वहाँ आपको अपना काम मिलेगी और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप स्वयं अपने साथ हमेंशा रहेंगे। 

तो मैं आपसे प्रश्न पुछता हूँ आप किसका जीवन जी रहे हैं?, ये सवाल आपसे एक बार नहीं बार-बार पुछता हूँ कि आप किसका जीवन जी रहे हैं?, आप किसका जीवन जी रहे हैं?, आप किसका जीवन जी रहे हैं?, आप किसका जीवन जी रहे हैं?…….

 

Free hindi knowledge

 

यह Motivation आप FHK यानी FREE HINDI KNOWLEDGE यानी FREEHINDIKNOWLEDGE.COM पर पढ़ रहे है। इस वेबसाइट पर अनेकों प्रकार के Motivation quotes, famous story, best education, essay, fun, life changing quotes और भी बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। 

 

 

Spread the love
Author: Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *