अपने माता-पिता के जीवन को मत जीओ powerful motivation no 1

माता-पिता

अपने माता-पिता के जीवन को मत जीओआप किसका जीवन जी रहे हैं? आप किसके जीवन में पड़ गए हैं? क्या आप अपने पिता या माता के सपनों को जी रहे हैं? कोई हमें यह नहीं बताता है कि हमारे पास एक विकल्प है और हमें उस निर्धारित मार्ग का पालन नहीं करना है जिसे हमारे सामने रखा गया है। 

 

अपने माता-पिता के जीवन को मत जीओ Motivational education 

 

मुझे सबसे पहले आपको बताना चाहिए, आपके पास एक विकल्प है कि आप अपना जीवन कैसे जीना चाहते हैं, और यह आप पर निर्भर है कि आप कैसे रहते हैं? 

 

आपके माता-पिता आपको एक निश्चित मार्ग का अनुसरण करने के लिए निर्देशित करेंगे, जो कि वे सबसे अच्छा देखते हैं, आपको मौद्रिक सफलता के आधार पर सफल होने में मदद करेंगे, लेकिन एक प्रामाणिक जीवन जीने पर नहीं कि आप कौन या क्या बनना चाहते हैं? 

 

 

आप कहते हैं कि आप एक उद्यमी बनना चाहते हैं

 

 

 बहुत से लोग अपने माता-पिता के सपनों को पूरा कर रहे हैं। वे क्या हासिल करना चाहते थे, वे अपने माता-पिता से कभी अपने सपनों को कहने की हिम्मत नहीं की या कभी प्रयास नहीं किया क्योंकि वे बहाने बनाने में बहुत व्यस्त थे।

 

 

क्या आप अपने जीवन के सीईओ (CEO) हैं।

 

 

अपने माता-पिता की सलाह को ध्यान से सुनना बुद्धिमानी है, लेकिन अपने जीवन को जीने की गलती इस आधार पर न करें कि कोई और कैसे सोचता है कि आपका जीवन ऐसा होना चाहिए क्योंकि वे आपके जीवन को सबसे अधिक सीमित कर देंगे, क्योंकि अधिकांश लोगों की दृष्टि सीमित होती है और कुछ माता-पिता होते हैं अपनी सीमाओं को अपने बच्चों पर थोपना जो उनके मन और अंत में उनके जीवन को परिभाषित या मेल करता या खाता हैं।

 

 

आप किसका जीवन जी रहे हैं

 

 

अपने माता-पिता से सबसे अच्छी सलाह लें, लेकिन हमेंशा अपने लिए और जो आप बनना चाहते हैं, उसके प्रति सच्चे रहें। कभी किसी को अपनी ज़िन्दगी में  हुक्म न चलाने दीजिए। आपका जीवन कैसा होना चाहिए। यह एक भयानक गलती होगी यदि आप अपने जीवन को इस आधार पर जीते हैं कि मेरे माता-पिता या कोई और कैसे चाहते या चाहता है। आप कभी भी अपने सपनों को किसी और के कहने से सीमित न रखें। क्योंकि आपके ऐसे करने से आपके सपनों का त्याग कर देंगे। 

 

 

काबिलियत क्या है और इसे कैसे पहचाने हिन्दी में motivation

 

 

बहुत से माता-पिता को यह पता नहीं होता है कि उनके शब्दों का उनके बच्चों पर क्या प्रभाव पड़ सकता है, वे उन्हें सुरक्षित मार्ग लेने के लिए कहते हैं, और बहुत लोग जो कुछ बनना चाहते हैं वे सामान्य जीवन जीने में लगते हैं। अभिभावकों का दायित्व या फर्ज हैं कि वे अपने बच्चों के भीतर आत्मविश्वास, विश्वास, भूख यानि अत्यधिक जानने का, इच्छा, साहस, निडरता और उनके अपने सपनों को सच करने के लिए प्रेरित करें।

 

 बहुत से लोग कायरों की तरह रह रहे हैं, वे कभी भी ऐसा नहीं करते हैं जो वे वास्तव में जीवन में करना चाहते हैं क्योंकि वे परिणाम यानि हार जाने से डरते हैं। मुझे कुछ बताएँ, अगर आप कोशिश नहीं करते हैं तो आप असफल हैं, कोशिश करने और असफल होने में कुछ भी गलत नहीं है। यहाँ तक ​​कि महान प्रयासों में असफल होना शानदार है।

 

 

आप किसका जीवन जी रहे हैं best motivation in hindi

 

 

क्या आप उन लोगों में से एक होने जा रहे हैं, जो कभी खुद पर एक मौका सफल बनने के लिए नहीं लेते क्योंकि आप बहुत अधिक व्यर्थ गतिविधियों यानी फालतू के काम में उलझने में व्यस्त हैं। जो आपके जीवन को अत्यधिक सीमित कर देता हैं।

 

 

Osho Rajneesh

 

 

जो जीवन आप जी रहे हैं, क्या यही वह जीवन है जो आप अगले 20 वर्षों तक जीना चाहते हैं? क्या आप 9-5 जीवन जीने वाले अरबों लोगों से अलग नहीं बनना चाहते हैं। कौन 9-5 गुलाम व्यक्ति की तरह जीवन जीना चाहता है जो हमारे माता-पिता हमें आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, इस बात से वे अवगत नहीं कि हम अधिक पूरा करने में सक्षम हैं। या हम कहाँ से कहाँ जा सकता हैं। उन्हें अपनी क्षमता के बारे में बताये। 

 

आप अपने जीवन के साथ कभी भी समझौता नहीं करें बहुत से लोग कुछ नहीं के लिए समझौता करते हैं, जिन लोगों के पास खुद का कुछ बनाने या करने का अवसर होता है वे अपने पास मौका नहीं लेते हैं, वे बस वही काम करते हैं जो असफल लोग करते हैं। तब उन्हें आश्चर्य होता है कि वे क्यों जीवन में संघर्ष नहीं कर रहे हैं, मजदूरों की तरह तनख्वाह या रुपया ले रहे हैं। और फिर कुछ नया करने के लिए मौका की तलाश करते हैं। 

 

ऐसे व्यक्ति जो अपने जीवन में ज़िम्मेदारी नहीं लेते, वे अपने ही भ्रम में उलझे रहते हैं।

 

उन सीमाओं को भूल जाईए जिनके बारे में आपके माता-पिता आपको बताते हैं, यहाँ उन लोगों के लिए कोई सीमा या जगह नहीं है जो अपने जीवन की कोई सीमा निर्धारित नहीं करते हैं। उठो और अपने सपनों का जीवन बनाओ । अपने आप को धोखा देना बंद करों, फालतू के कार्य में न उलझो। और अपनी वास्तविक क्षमता को जाग्रत करों या जगाओ ताकि आप अपने जीवन के बारे में अपनी गहरी धारणाओं या सपनों, सोच के आधार पर निष्ठा की भावना के साथ जी सकें।

 

 

don't live your parent life माता-पिता

 

 

अधिकांश लोगों ने अपने जीवन की योजना कम उम्र से नहीं बनाई थी, इसलिए वे केवल उस जीवन को स्वीकार करते हैं जिसे उन्होंने ठोकर खाई है। किसी और की ज़िन्दगी न जियो, यह अपने आप के खिलाफ अपराध है। तो इन शब्दों को अपने भीतर इस विश्वास के लिए प्रेरित करें कि आपके पास अपने जीवन को महानता की ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए क्या है, आप अद्वितीय उपहारों और प्रतिभाओं के साथ पैदा हुए हैं। आपके जैसा इस दुनिया में कोई भी नहीं है जो आप कर सकते हैं वह कोई भी नहीं कर सकता है ऐसी सोच रखें। ऐसे सोच के साथ आप दुनिया में बेहतर जगह बना सकते है।

 

 

आप कहते हैं कि आप एक उद्यमी बनना चाहते हैं power motivation in hindi 

 

 

महानता वह चीज है जो हममें से हर एक के भीतर रहती है, इसलिए अपनी महानता को सामने लाएं और जीवन को मर्यादा में जिएं और इसे अपनी शर्तों के अनुसार जिएं।

 

स्टीव जॉब्स ने कहा था कि 

 

आपका समय सीमित है, इसलिए इसे किसी और की ज़िंदगी जीने में बर्बाद न करें।

 

Best of luck अपनी life जीओ 

 

Free hindi knowledge

 

 

यह Motivation आप FHK यानी FREE HINDI KNOWLEDGE यानी FREEHINDIKNOWLEDGE.COM पर पढ़ रहे है। इस वेबसाइट पर अनेकों प्रकार के Motivation quotesfamous storybest educationessayfunlife changing quotes और भी बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

Spread the love
Author: Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *