17+ विराट कोहली के अनमोल विचार | Virat kohli quotes in hindi

विराट कोहली

विराट कोहली को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है।

 

 

ये में भारत की राष्ट्रीय टीम की कप्तानी कर रहे थे। इनका जन्म 5 November 1988 को दिल्ली , भारत में हुआ था।

 

विराट कोहली के अनमोल विचार | Virat kohli quotes in hindi

 

1. आत्म विश्वास और कठोर परिश्रम से आप हमेंशा सफलता प्राप्त कर सकते है।

 

 

2. मैं भगवान में विश्वास करता हूँ। लेकिन आप मुझे हर समय मंदिर में यात्रा करते हुए नहीं देख सकते। मैं आत्मज्ञान में विश्वास करता हूँ। मन की शांति मेरे लिए बहुत मायने रखती है।

 

 

3. जो कुछ भी आप करना चाहते हो उसके प्रति कड़ी मेहनत और लगन से कार्य करो। अन्य कहीं मत ध्यान दो, कुछ मन भटकाव होंगे, मगर आप खुद के प्रति ईमानदार हैं तो आप निश्चित रूप से सफल होकर रहेंगे।

 

 

4. मैं हमेशा भारत के लिए बल्ले और जीत का खेल रखने का सपना देखता था। यही मेरी प्रेरणा थी कि मैं क्रिकेट खेलूं।

 

 

5. विराट कोहली, मैं उस तरीके का नहीं हूँ। जो घर पर बैठा रहे और बाहर जाना पसंद नहीं करता, मूवी देखना पसंद नहीं करता है। मुझे अपनी जिंदगी को एंजॉय करना अच्छा लगता है।

 

 

6. क्रिकेट के इस खेल में वही हीरो है जो खेल का सम्मान करता है और ना कि खेल में बेईमानी करता है।

 

 

7. बहुत सारे लोग मुझे मेरे आचरण, मेरे खेल, मेरे भविष्य के बारे में बहुत सारी बातें बताते हैं। लेकिन मैं उनके ज्ञान के शब्दों से दूर रहने की कोशिश करता हूँ। मैं इसे विचलित नहीं होने देता। मैदान पर, आप अकेले गेंद का सामना करेंगे। यदि आप असफल होते हैं, तो आप दोष देने वाले एकमात्र होंगे। तो आपको अपने लिए निर्णय लेना चाहिए।

 

 

8. विराट कोहली, दिल्ली का मतलब मेरे लिए सब कुछ है। इस शहर ने मुझे सब कुछ दिया है, और मुझे यह पसंद है।

 

 

9. जितना ज्यादा शतको को करने में में सफल होता हूँ, उतना ही ज्यादा मैं खुश रहूँगा।

 

10. मैं हमेशा सामने से नेतृत्व करना पसंद करता हूँ और जो भी मेरे साथ या मेरे आसपास खेल रहा है उसके लिए एक उदाहरण सेट करता हूँ। मुझे जिम्मेदारियाँ लेना पसंद है। यह मेरी स्वाभाविक बात है।

 

Virat kohli quotes in hindi | virat kohli thoughts in hindi

 

11. एक मैच से पहले अच्छा पंजाबी संगीत मुझे पंप करता है। यह मुझे एक किक देता है।

 

 

12. मैं एक बेवकूफ नहीं हूँ, एक बेवकूफ बनने और किताबें पढ़ने की योजना नहीं बनाता – जो मैं बिल्कुल नहीं कर सकता।

 

 

13. मुझे नहीं लगता कि जिस खेल से आप प्यार करते हैं, उससे पैसे कमाने में कुछ गलत है। यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं और इससे लाभ प्राप्त करते हैं, तो कोई नुकसान नहीं है। जिस दिन आपको लगे कि आप मेहनत नहीं कर रहे हैं और केवल लाभ देख रहे हैं, बस यहीं समस्या है।

 

 

14.  बच्चों के लिए प्रेरणा स्रोत होना बहुत बड़ी बात है। जो कुछ भी वो करना चाहते हैं उसके लिए मैं उनको इंस्पायर करना अच्छा लगता है ।

 

 

15. मैं वास्तव में धन्य महसूस करता हूँ जब लोग मेरी तुलना सचिन से करने लगते हैं, लेकिन मैं खुद को अपने प्रदर्शन पर केंद्रित रखता हूँ और ऐसी तुलना पर नहीं। मैं सचमुच उसकी पूजा करता हूँ, इसलिए मैं इस तुलना में बहुत अधिक नहीं देखता हूँ। कोई भी क्रिकेटर सचिन की तरह एक शतक नहीं बना सका है।

 

 

16. विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर ने इस देश के भार को 21 साल तक ढोया है। समय आ गया है कि अब हम उनको कंधों पर ढोये।

 

 

17. मैं खिलाड़ियों का दुरुपयोग नहीं करता। मैं खुद से बात करता हूँ। मैं खुद को गाली देता हूँ। यह भाप छोड़ने का मेरा तरीका है। मैं इसे हर सदी के बाद करता हूँ मैं हमेशा ऐसा नहीं करता हूँ। मैं खुद को बताता रहता हूँ। ‘पिछले मैच से सुधार, पिछले शॉट से सुधार। तुम कर सकते हो।’

 

 

18. विराट कोहली मेरा ध्यान हमेशा ऑन साइड में ही रहता था। मेरे कोच ने मुझे ऑफसाइड स्ट्रोक पर काम करने को कहा क्योंकि उन्हें ऑन साइड में मेरी क्षमता और टाइमिंग पर पूरा भरोसा था। मैंने बहुत मेहनत की और इससे मेरी रक्षात्मक तकनीक में मजबूती आई। मैं खुश की अब मैं विकेट के चारों ओर रन बना रहा हूँ, और बाउंड्री लगा रहा हूँ। अब कोई भी मुझे लेग्गी बल्लेबाज नहीं कहता।

 

 

विराट कोहली के अनमोल विचार | Virat kohli quotes in hindi
Naparazzi

 

 

19. कभी भी मुझे ऐसा नहीं लगा कि मुझे प्रशिक्षण सत्र याद आ रहा है। मैं एक क्रिकेटर और एक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी के रूप में सुधार के लिए बहुत उत्सुक था।

 

 

20. मैंने कुछ गलतियाँ की हैं, जो मैं अपने आप को स्वीकार करता हूँ, और कई बार ऐसा हुआ है जब मैं शीर्ष पर गया हूँ और उन चीजों को किया है जो आपको अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं करनी चाहिए, लेकिन यह आप सीखते हैं।

 

Important link

Tarun kumar motivation in hindi

Spread the love
Author: Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *